यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 22 जुलाई 2018

रथ मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम




            रांची।  ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ मेला में जिला सूचना एवं जनसंपर्क इकाई द्वारा 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक मंच पर पंजीकृत दल नागपुरी सांस्कृतिक दल एवं न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र  के स्थानीय कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। विभागीय मंच पर इन कलाकारों द्वारा लोक संगीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया।
साथ ही पंजीकृत कला दलों के कलाकारों के द्वारा नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी एवं योजनाओं के प्रति जागरूक किया। 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक स्टाॅल पर लगातार कार्यालय के कर्मचारी एवं जन संवाद केन्द्र के प्रतिनिधि द्वारा सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी लोगो को दी जा रही है एवं योजनाओं के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही एलईडी प्रचार वाहन के माध्यम से जगन्नाथपुर रथ मेला में सरकार की योजनाओं से संबंधित विडियो क्लिप दिखाकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है।  इसमें मुख्यतः 1 रुपए में रजिस्ट्री, ग्राम स्वराज अभियान , मीजल्स रुबेला , फसल बीमा योजना, ट्रैफिक के नियमो का पालन , वज्रपात से बचाव , सोभग्य योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, जैसी अनेक विषयों पर लगातार आम जनों को एलईडी वाहन, नुक्कड़ नाटक, एवम् गीत संगीत के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है ।साथ योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, पोस्टर एवं विभागीय पुस्तक का भी वितरण किया जा रहा है।

जन संवाद के कर्मी द्वारा लगातार 181 के बारे में  स्टॉल  पर आए लोगों को लगातार जानकारी दी जा रही है ।

विदित हो यह जन संपर्क इकाई, रांची का वृहद कार्यक्रम है जिसमें  अब तक स्टॉल में आए करीब  बीस हजार से ऊपर व्यक्तियों को सरकार की अनेक योजनाओ  बारे में जानकारी दी जा चुकी है।

कल स्टॉल का समापन  है । जिसमें मुख्य रूप से प्रज्वलित बिहार ,पांच परगना छाऊ नृत्य पार्टी एवम् न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के द्वारा नागपुरी , छाऊ,  उरांव, एवम् अन्य कला के द्वारा लोगो को गीत संगीत के माध्यम से जानकारी डी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

शाह साहब की दूरबीन

  हास्य-व्यंग्य हमारे आदरणीय गृहमंत्री आदरणीय अमित शाह जी दूरबीन के शौकीन है। उसका बखूबी इस्तेमाल करते हैं। अपने बंगले की छत पर जाकर देश के ...