यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 21 अगस्त 2018

समाजसेवा का अनूठा जुनून


* छह किलोमीटर पौधरोपण कर बनाया कीर्तिमान,
* ग्रामीणों की दशा व दिशा संवारने में जुटे हैं सुधांशु सुमन
* चतरा संसदीय क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं के लिए जद्दोजहद।

रांची / चतरा  झारखंड के लोकप्रिय समाजसेवी और तिरंगा सम्मान यात्रा के संयोजक सुधांशु सुमन के सिर चढ़कर बोल रहा है समाजसेवा का जुनून। आत्मविश्वास से लबरेज उनके जोश और जज्बे की सराहना सूबे के उग्रवाद प्रभावित जिले चतरा के सभी प्रखंडों की जनता कर रही है। श्री सुमन अति नक्सल प्रभावित गांवों में जाकर ग्रामीणों की समस्याओं से रू-ब-रू हो रहे हैं। उनके इस प्रयास से बुनियादी सुविधाओं से वंचित गांव वासियों के बीच आशा की किरण प्रस्फुटित हुई है। ग्रामीणों के बीच राष्ट्र प्रेम का अलख जगाते हुए उनकी दुखती रगों पर राहत के मरहम लगाने में जुटे हैं। उनका मानना है कि विगत कई वर्षों से चतरा संसदीय क्षेत्र की जनता मूलभूत सुविधाओं की बाट जोह रही है। जिले के सुदूरवर्ती गांवों में सड़क, बिजली, पेयजल, चिकित्सा सेवा, शिक्षा आदि का घोर अभाव है। जिले के कई प्रखंडों को गांवों से जोड़ने वाली सड़क का अभाव है। लोग एक गांव से दूसरे गांव जाने के क्रम में जान जोखिम में डालकर आवागमन करने को विवश हैं। उन्होंने गांव भ्रमण करने के बाद बताया कि चतरा प्रखण्ड के मसियातरी गांव,जो सुदूरवर्ती पिछड़ा और  नक्सल प्रभावित गांव है, जहां वर्षा और मानसून आधारित कृषि छोड़ कर  दूसरा कोई धंधा नही है। यहां बिजली ,स्वास्थ्य ,सड़क  का घोर अभाव है। आवागमन में यहां नदी बाधक है। जहां पर सदियों से पुल नहीं होने के कारण लोग नदी के पानी मे घुसकर आगे दूसरे गांव जीविका की तलाश में जाते हैं। स्कूली बच्चे नदी पार स्कूल आते- जाते हैं। श्री सुमन ने कुन्दा और चतरा प्रखंड को जोड़ने वाली नीलांजन नदी पर पुल बनाने की मांग सरकार से की है। कहा है कि नदी पर पुल बन जाने से  गरीब ग्रामीणों को बहुत राहत मिलेगी।

 * सड़क बनाओ, बिजली लाओ अभियान यात्रा का शुभारंभ।
* गली-गली में गूंज रहा जय जवान- जय किसान का नारा।

समाजसेवी सुधांशु सुमन ने चतरा के ग्रामीण क्षेत्रों की बदहाली दूर करने के उद्देश्य को लेकर ग्रामीण इलाकों में एक नए अभियान " सड़क बनाओ,बिजली लाओ" का शुभारंभ किया है। इसके तहत सड़क, पुल- पुलिया से वंचित गांव के लोगों, किसानों, मजदूरों को साथ लेकर गांव से पंचायत और प्रखंड तक पदयात्रा कर रहे हैं। इस क्रम में श्री सुमन ने सोमवार को सिमरिया  प्रखण्ड के अति सुदुरवर्ती गांव  रेंगेनिया में पौधरोपण यात्रा निकाली। कई गांव होते हुए लगभग छह किलोमीटर  पदयात्रा की। इस बीच गांवों में पौधरोपण किया।पदयात्रा के दौरान जय जवान- जय किसान के नारों से इलाका गुंजायमान होता रहा। कई फलदार और औषधीय पौधे लगाए गए। पदयात्रा में काफी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए।
उन्होंने जबड़ा कालीकरण रोड से बिरहोर टोला होते हुए रेंगेनिया मंडप से लेकर बगरा मोड़ तक  कालीकरण सड़क के निर्माण की मांग की है। समाज सेवी सुधांशु सुमन का संकल्प है चतरा लोकसभा क्षेत्र के 2276 गांव ,345 पंचायत और 26 प्रखण्ड को बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने का। इसके लिए वह मेहनत-मशक्कत व जद्दोजहद कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...