यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 28 अगस्त 2018

राशनकार्ड के यूनिट के समान वितरण से रहेगी पारदर्शिता : रानी कुमारी


उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक कर रहा गुलाबी गैंग


रांची। राजधानी की लोकप्रिय सामाजिक संस्था गुलाबी गैंग की अध्यक्ष व  समाजसेवी और रांची जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की सदस्य रानी कुमारी ने जनवितरण प्रणाली (पीडीएस) के डीलरों के बीच राशनकार्ड के यूनिटों के समान वितरण की मांग की है। उन्होंने कहा है कि रांची  नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत तकरीबन सभी वार्डों में लाभुकों के  राशनकार्ड वितरण में काफी असमानता है। किसी वार्ड के डीलर के पास दो सौ- तीन सौ कार्डधारी हैं, तो किसी के पास मात्र पचास- एक सौ कार्डधारी हैं। जिन डीलरों के पास कम संख्या में कार्डधारी हैं, उन्हें भी दुकान किराया उतना ही देना पड़ता है, जितना कि अधिक संख्या में कार्डधारी वाले डीलरों को। इस असमानता से जिस डीलर के पास कम कार्डधारी हैं, उन्हें लाभ की बजाय नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि राशनकार्डों के वितरण में एकरूपता से पीडीएस में पारदर्शिता भी बनी रहेगी। वहीं लाभुकों को सरकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ मिलना भी संभव हो सकेगा। रानी कुमारी मंगलवार, 28अगस्त, को सुखदेवनगर क्षेत्र अंतर्गत जयप्रकाश नगर में वार्ड संख्या 29 के लाभुकों संग बैठक कर पीडीएस की समीक्षा कर रहीं थीं। उन्होंने डीलरों के साथ साथ लाभुकों की समस्याओं से अवगत होने के बाद कहा कि सभी वार्डों में राशनकार्ड के समान वितरण के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के मंत्री से पत्र के माध्यम से अनुरोध किया जाएगा। इस संबंध में जल्द ही विभागीय मंत्री सरयु राय से मिलकर झापन सौंपा जाएगा। बैठक में उन्होंने लाभुकों को समय पर व निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न की आपूर्ति करने की अपील डीलरों से की। इस अवसर पर काफी संख्या में वार्ड 29 के लाभुक उपस्थित थे।
 उन्होंने कहा कि उनकी संस्था नारी शक्ति सेना( गुलाबी गैंग) की ओर से रांच नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में उपभोक्ता जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। इसकी शुरूआत हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

बांग्लादेशी मॉडल की ओर बढ़ता देश

  हाल में बांग्लादेश का चुनाव एकदम नए तरीके से हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार...