यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 13 अगस्त 2018

सावधान! झारखंड में सक्रिय हैं साइबर अपराधी



रांची। शाम के करीब 5 बजे मेरे एयरटेल नंबर पर 8789454033 नंबर से एक फोन आया जिसमें बताया गया कि मेरा एसबीआई का एटीएम बंद होने को है। इसे चालू रखना है तो उसकी वैलिडीटी का डेट बताएं। मैंने पूछा कि क्यों बंद हो जाएगा तो बोला आपका केवाइसी अपडेट नहीं है। मैंने कहा कि मैं अपडेट करा चुका हूं तो उसने कहा कि फिर से अपडेट कराना होगा। आपसे एकाउंट नंबर और दूसरे डिटेल नहीं पूछूंगा सिर्फ डेट बताइए। मैंने पूछा- कहां से बोल रहे हैं आप। तो बताया गया कि एसबीआई के हेड आफिस से। नाम पूछा तो बताया मनीष। कहां से बोल रहे हैं तो बताया हटिया से। मैंने कहा कि एसबीआई का हेडआफिस हटिया में तो नहीं है। इसपर उसने कहा कि हमलोग खासतौर पर एटीएम डील करते हैं। मैंने कहा कि मुझे जो भी करना होगा अपने ब्रांच में जाकर करूंगा। इसपर कथित मनीष कुमार ने कहा कि ब्रांच में जाएंगे तो पैसा कट जाएगा। आप केवल डेट बताइए। मैंने फोन काट दिया।
मुझे यह फोन संदिग्ध लगा क्योंकि मेरा एकाउंट मेरे बीएसएनएल नंबर से जुड़ा है। एयरटेल के जिस नंबर पर फोन आया था वह सीम दिल्ली का है। मेरे बैंक एकाउंट से उसका दूर-दूर तक कुछ भी लेना-देना नहीं है। मैं इस पोस्ट को पढ़ने वाले तमाम लोगों से अपील करूंगा कि इस तरह के किसी फोन को गंभीरता से नहीं लें। अपने खाते का कोई डिटेल नहीं बताएं। बैंकवाले आमतौर पर इस तरह का फोन नहीं करते। कोई समस्या हो तो बैंक की किसी भी शाखा से संपर्क करें। फोन पर एकाउंट संबंधी कोई बात न करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...