यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 16 अगस्त 2018

सीसीएल में धूमधाम से मनाया गया स्वाधीनता दिवस



रांची। सीसीएल मुख्यालय रांची तथा सभी क्षेत्रों में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त, 2018 समारोह हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। सी.सी.एल., मुख्यालय, रांची के महात्मा गांधी क्रीड़ांगण, गांधीनगर में सी.सी.एल. के सीएमडी श्री गोपाल सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया तथा उपस्थित सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने सी.सी.एल. सुरक्षा कर्मियों सीआईएसफ जवानों आर्मी बैन्ड के जवानों, गांधीनगर डी.ए.वी. एवं ज्ञानोदय स्कूल के छात्र-छात्राओं की मिली-जुली परेड का निरीक्षण किया, तदुपरांत परेड ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को सलामी दी। इस अवसर पर सुरक्षाकर्मियों को उत्कृष्ट कार्य हेतु नगद पुरस्का र तथा परेड में शामिल प्लाटून कमांडर्स, परेड कमांडर को सी.एम.डी. गोपाल सिंह ने पुरस्कार प्रदान किया। आर्मी बैन्ड के जवानों ने देशभक्ति से ओत-प्रोत आकर्षक धुन बजाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। जेएसएसपीएस, डी.ए.वी. गांधीनगर, ज्ञानोदय एवं केंद्रीय विद्यालय राजेन्द्रनगर के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया, जिसे उपस्थित सभी ने सराहा।

समारोह में मुख्य अतिथि, श्री गोपाल सिंह, उनकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रमिला सिंह,  निदेशक(कार्मिक) श्री आर.एस. महापात्र, उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सुनीता महापात्र, निदेशक (योजना/परियोजना) श्री वी.के. श्रीवास्तकव, उनकी धर्मपत्नीग श्रीमती अर्चना श्रीवास्तपव, मुख्यु सतर्कता पदाधिकारी श्री ए.के. श्रीवास्तव, डीआईजी सीआईएसएफ श्री एस.एस. मिश्रा, विभिन्न विभागों के महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष, अधिकारी, श्रमिक यूनियन के प्रतिनिधिगण एवं सी.सी.एल. कर्मी सपरिवार तथा आम लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

कार्यक्रम से पूर्व सीएमडी श्री सिंह तथा उनकी धर्मपत्नी। श्रीमती प्रमिला सिंह एवं अन्यय विशिष्टेगणों सहित कायाकल्पम पब्लिक स्कूील, बुकरू में ध्वातजारोहण किया एवं बच्चों  से मिले।

अवसर विशेष पर शांति एवं प्रगति के प्रतीक स्वरूप तीन रंगो वाले गुब्बारे को मुख्य अतिथि, श्री गोपाल सिंह, उनकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रमिला सिंह, निदेशकगण, मुख्यर सतर्कता पदाधिकारी तथा अन्य विशिष्ट् अतिथियों ने आकाश में उड़ाये।

अपने संबोधन में सीएमडी श्री गोपाल सिंह ने उपस्थित सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं ढेर सारी शुभकामनाएं देते हुए देश को सम्पन्न, सुदृढ़ और विकसित राष्ट्र बनने की कामना की । श्री सिंह ने जोर देते हुए कहा कि किसी भी राष्ट्र का सर्वागींण विकास तभी सुनिश्चित होता है जब हम समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास को पहुंचाये। इस उद्देश्यो को हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा दिया गया मंत्र ‘‘सबका साथ सबका विकास’’ पूर्णतः चरितार्थ करता है। एक जिम्मेदार सार्वजनिक उपक्रम होने के नाते हमारी यानि सीसीएल वृहद परिवार की जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है। श्री सिंह ने कहा कि मेरे लिये यह गर्व की बात है कि सीसीएल न सिर्फ अपनी इस जिम्मेदारी का निर्वहन बखूबी कर रहा है बल्कि इस उद्देश्यय को प्राप्त करने के लिए सतत प्रयासरत एवं दृढ़संकल्पित है। हम अपने कल्याणकारी, कायाकल्प योजनाओं के माध्यम से समाज के हर तबके, वर्ग एवं व्यक्ति तक पहुंचने का प्रयास कर रहें हैं। हमारा प्रयास है उनके जीवन में सकारात्मक एवं समावेशी बदलाव आये। हमने सामाजिक विकास, मानवता और जनकल्याण को मूलमंत्र मानते हुए विगत वर्षों में अपनी अधिकतम ऊर्जा सामाजिक एवं समावेशी विकास के लिए लगाई है।

उन्होंकने बताया कि सीसीएल की विकास यात्रा को निरंतर आगे बढ़ाने के साथ-साथ स्वविकास एवं स्वरोजगार के दिशा में कई कार्य किए हैं, इसमें से कुछ उल्लेखनीय कार्य निम्न हैं :-सीसीएल के लाल छात्रवृत्ति योजना; सीसीएल की लाडली; समाधान केन्द्र (जीरो ग्रिवान्स कम्पनी); भुरकुण्डा में आईटीआई की स्थापना; बरकाकाना में मल्टी स्कील डेवलेपमेन्ट सेन्टर की स्थापना; खेलगांव में स्पोर्ट्स एकेडमी की स्थापना; ढोरी एवं पिपरवार क्षेत्र में दिव्यांग सेन्टर की स्थापना; ओल्ड एज होम की स्थापना; अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के परियोजना प्रभावित व्यक्तियों के बच्चों के लिए माइनिंग सरदार प्रशिक्षण; नवनियुक्त कर्मियों का कैरियर काउंसलिंग; विविध प्रशिक्षण; भारतीय थल सेना में भर्ती हेतु सैन्य प्रशिक्षण हेतु पहल योजना; स्वास्थ्य शिविर; गांधी नगर में जन आरोग्य केन्द्र (बीपीएल अस्पतताल); हृदय सुरक्षा अभियान; रोजगार मेला; कायाकल्प थॉरो रिपेयरिंग (वन टाईम आवास रिपेयरिंग); शिक्षा; पेयजल; उड़ान; करगली में कौशल विकास केन्द्र; गरीब बच्चों की उत्तम शिक्षा हेतु कायाकल्प पब्लिक स्कूल की स्थापना एवं कई क्षेत्रों में इको पार्क की स्थापना,  इत्यादि। इन सभी लोक कल्यािणकारी योजनाओं की विस्तापर से चर्चा करते हुए उन्होंयने कहा कि हमें भविष्य में भी अनेक कार्य करने हैं जैसे कायाकल्प पब्लिक स्कूल का विस्तार।

उन्होंैने राज्यप सरकार और सीसीएल की संयुक्ता पहल पर संचालित खेल अकादमी की चर्चा करते हुए कहा कि खेल अकादमी ने बहुत कम अवधि में लम्बी दूरी तय करते हुए, अपना नाम राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कई प्रतियोगिताओ के पदक विजेताओं के रूप में अंकित किया है। राज्य के सुदूर, पिछड़े और वंचित क्षेत्रों से आने वाले इन युवा कैडेट्स ने अपनी मेहनत और लगन के बल पर अपनी प्रतिभा, अपने कोच के मार्गनिर्देशन, सीसीएल और राज्य प्रशासन के प्रयासों एवं हमारे माननीय प्रधानमंत्री की परिकल्पना को साकार कर रहे हैं।

श्री सिंह ने कहा कि सीसीएल एक स्वच्छ और समृद्व झारखंड के निर्माण के लिए सतत प्रयत्नशील है और इसके  अंतर्गत हम रांची एवं अपने कमांड क्षेत्रों और आसपास के ग्रामीण अंचलों में न सिर्फ उत्तम और निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराते हैं बल्कि नियमित रूप से विभिन्न स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करते हैं। श्री सिंह ने बताया कि सीसीएल कमाण्ड क्षेत्र में संचालित 14 डीएवी पब्लिक स्कूल, एक सेन्ट्रल स्कूल सहित 43 अनुदान प्राप्त स्कूलों में लगभग 35 हजार बच्चों को सेकण्डरी स्कूल तक की शिक्षा दी जा रही है।

श्री सिंह ने आगे बताया कि सीसीएल ‘’पावर फॉर ऑल’’ के प्रति अपनी प्रतिबद्वता को साबित करते हुए इस वित्तीय वर्ष के पहले चार माह में कोयले की आपूर्ति में पिछले वर्ष की तुलना में 8% की बढ़ोत्तरी दर्ज की है। उन्होंयने कहा कि सीसीएल ने कोयला प्रेषण को प्राथमिकता देते हुए सभी ग्राहकों को निर्बाघ रूप से कोयला आपूर्ति किया नतीजन इस वित्तीय वर्ष में 8 मिलियन टन से अधिक कोयला स्टॉक का लिक्वीडेशन हुआ जिससे कोयला स्टॉक घटकर 5.4 मिलियन टन पहुँच गया है इसी तरह सीसीएल अपना स्वर्णिम दौर को कायम रखते हुए पिछले वर्ष की तुलना में वित्तीय वर्ष 2018-19 में अभी तक लगभग 12% की वृद्वि दर्ज करते हुए 16.5 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया है। श्री सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए सीसीएल का कोयला उत्पादन लक्ष्य 76.35 मिलियन टन है।

श्री सिंह ने विशेषकर बच्चोंत से कहा कि जीवन में कठिनाईयाँ आपकी परीक्षा लेने और आपके आत्मबल, धैर्य और सहनशीलता को बढ़ाकर आपकी सहायता करने के उद्देश्यय से आती हैं। आप सभी कठिनाईयों का निवारण शान्त, धीर, गम्भीर और सामान्य बने रहकर कीजिए, आपक…

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...