यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 2 अगस्त 2018

चिकित्सकों ने कटे हाथ को जोड़ा



एलके और्थो केयर सेंटर में हुआ सफल आपरेशन


रांची। झारखंड की राजधानी के प्लाजा चौक स्थित एलके और्थो केयर सेंटर में डा. संजय कुमार जायसवाल व उनकी टीम ने एक मरीज के कटे हुए हाथ को फिर से जोड़ दिया। इस संबंध में डा. जायसवाल ने बताया कि लोहरदगा निवासी 17 वर्षीय इर्शाद अंसारी का बायां हाथ लोहे की छड़ काटने के क्रम में मशीन से कटकर लग हो गया। यह हादसा 17 मई 2018 को दिन के 10.30 के करीब हुआ था। इर्शाद के परिजन उसे और सके कटे हाथ को लेकर करीब 1 बजे डा. अस्पताल के क्लीनिक में पहुंचे। मरीज की जांच के बाद पता चला कि सकी कलाई की सभी नसें और हड्डियां कटी हुई हैं। चिकित्सकों ने तत्काल उसके कटे हाथ को जोड़ने की प्रक्रिया सुरू कर दी। करीब छह घंटे तक चले आपरेशन के बाद मरीज के हाथ की कटी हुई हड्डियों को स्क्रू प्लेट और रड के माध्यम से जोड़ दिया गया और सभी नसों को खून की नली और अन्य नसों से जोड़ा गया। आपरेशन से पूर्व डा. स्टीफन हांसदा ने ब्रेकियल एनेस्थेसिया देकर हाथ को सुन्न रखा। आपरेशन के बाद चिकित्सक इर्शाद अंसारी के जोड़े गए हाथ की लगातार निगरानी करते रहे। स आपरेशन में डा. जायसवाल के साथ प्लास्टिक सर्जन डा. पंकज कुमार, डा. सीमा कुमारी, ओटी असिस्टेंट आदित्य, कमल और सिद्धार्थ ने सहयोगी किया।


दुर्घटना के छह घंटे के भीतर संभव है कटे अंग को जोड़नाः डा. संजय जायसवाल

रांची के जाने-माने हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. संजय कुमार जायसवाल ने कहा कि इंजूरी के छह घंटे के अंदर अगर कटे हुए अंग को संभालकर चिकित्सक के पास लाया जाए तो उसे फिर से जोड़ना संभव है। उन्होंने बताया कि मरीज इर्शाद के परिजन समय पर से लेकर पहुंच गए तभी उसका सफल आपरेशन संभव हुआ। उसका हाथ जोड़ा जा सका। अब आपरेशन के ढाई महीने के बाद उसका हाथ पहले की तरह काम करने लगा है। इस तरह के मामलों में समय का बहुत महत्व होता है। विलंंब होने पर डाक्टर कुछ नहीं कर सकता।   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...