यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 11 अगस्त 2018

टाना भगतों का विकास सुनिश्चित करें अधिकारीः.राजीव कुमार,उपायुक्त



लातेहार। समाहरणालय के सभागार में टाना भगत जिला प्राधिकार समिति की बैठक उपायुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में उपायुक्त श्री कुमार ने टाना भगातों को सरकार के द्वारा दिए जा रहे सुविधा को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जो भी प्राधिकार समिति की बैठक में निर्णय लिया जाए उस निर्णय पर अविलंब  कार्य आरभ करें। इस दौरान उन्होंने टाना भगतों को भी अपने हक के प्रति जागरूक होने की बात कही। बैठक  के दौरान कृषि विभाग की ओर से मिलने वाले पंप सेट को निशुल्क देने की बात कही। बैठक में टाना भगतों ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महज दो ही कमरा दिया जा रहा है हमलोगो को तीन कमरे वाले मकान चाहिए,जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने अधिकारियों को निर्देषित किया कि जिन टाना भगतों का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में चयनित किया गया है उन्हें वर्तमान समय में आवास मिले बाद में सरकार के द्वारा अगर टाना भगतों के आवास के लिए पैसे आएं तो अतरिक्त कमरा निर्माण के लिए पैसे दिए जाए। बैठक में उपायुक्त श्री कुमार ने टाना भगतों को आर्थिक स्वालंबन के राह पर लाने के लिए दो-दो गाय देने,कृषि विभाग से बीज दिलाने समेत अन्य सुविधा देने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में वनपटृटा का मामला भी टाना भगतों के द्वारा उठाया गया। जिस पर उपायुक्त श्री कुमार के द्वारा डीएफओ  एवं जिला कल्याण पदाधिकारी को वनपटृटा देने के लिए अविलंब कार्रवाई करने को लेकर निर्देशित किया गया। बैठक में बताया गया कि टाना भगतों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने,पेंशन,राशन समेत अन्य सुविधाएं देने को लेकर उपायुक्त श्री कुमार के द्वारा अधिकारियों को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। बैठक में गांव के  टाना भगतों के गांव के विकास पर भी चर्चा कर उपायुक्त श्री कुमार के द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया। मौके पर उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह,डीएफओ वेद प्रकाश कंबोज,अपर समाहर्ता नेलसम एयोन बागे,आइटीडीए निदेशक चंद्रशेखर प्रसाद,बहादूर टाना भगत,परमेश्वर टाना भगत समेत विभाग के अधिकारी एवं टाना भगत उपस्थित थे।

विकास में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

विकास योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करने को लेकर उपायुक्त श्री राजीव कुमार ने जिले के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उपायुक्त श्री कुमार ने कहा कि विकास योजनाओं के सही संचालन से ही गांव की तस्वीर बदलेगी,लेकिन यह तभी होगा जब जिले के पदाधिकारी अंतिम व्यक्ति तक योजना लाभ पहुंचाने में अपने कार्य को ईमानदारी से करेंगे।बैठक में उन्होंने  कहा कि योजनाओं में गति तभी आएंगी जब आपसभी बनाएं गए योजना का निरीक्षण करें। बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने-अपने प्रखंडों को नियमिति निरीक्षण कर विकास योजनाओं का जायजा लेने का निर्देश दिया। बैठक जिले में संचालित योजनाओं की समीक्षा बारी-बारी से संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया। मौके पर उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह,अपर समाहर्ता नेलसम एयोन बागे,आइटीडीए निदेशक चंद्रशेखर प्रसाद, जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश चौबे,जिला पंचायतीराज पदाधिकारी पुष्कर सिंह मुंडा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। कोई भी दिब्यांग पेंशन के लिए भटके नहीं उपायुक्त राजीव कुमार ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिले में समाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाले पेंशन सही लाभूक को मिले इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया है कि गांव स्तर पर पहुंचे एवं समाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाले पेंशन के लाभूको को पेंशन दिलाए। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा जा रहा है कि दिब्यांग जन पेंशन की मांग को लेकर समाहरणालय पहुंच जा रहे जो हमारे तंत्र की असफलता है,उन्होंने गांव के वार्ड सदस्य,मुखिया,पंचायत सेवक,बीडीओ एवं जिले वरीय पदाधिकारी को ऐसे लाभूको को चिहिंत कर पेंशन देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया साथ ही कहा कि जिस पंचायत के दिब्यांग पेंशन के लिए समाहरणालय पहुंचते है तो संबंधित गांव के जिम्मेवार लोगों पर जिम्मेवारी तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी। ग्राम स्वराज अभियान का हो सफल क्रियान्वयनग्राम स्वराज अभियान फेज टू के सफल क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्त श्री कुमार ने अधिकारियों को जिम्मेवारी के साथ सफल क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने चयनित 227 गांव में उज्जवला योजना,सौभाग्य योजना,प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ,कृषि कल्याण योजना एवं इंद्रधनुष योजना का लाभ 15 अगस्त तक सुनिश्चित करने को लेकर निर्देशित किया।
                                      

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...