यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 10 अगस्त 2018

अकाल पीड़ित चतरा में हरियाली लाने का संकल्प

बुनियादी सुविधाओं को ज़मीन पर उतारेगी तिरंगा सम्मान यात्राः सुधांशु सुमन


सिमरिया। रे ग्राम सेवा फाउंडेशन तिरंगा सम्मान यात्रा पूर्वी सिमरिया के बाद मध्य सिमरिया बेलगड्डा,सिमरिया,धुंधुआँ,इचाक समेत दस गांव में प्रतिमा देवी महिला लोकसभा प्रभारी के अध्यक्ष में सम्पन्न हुई। इस कार्यक्रम में सैकड़ों महिलाओं व पुरुषों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अध्यक्षता किरण देवी ने की और संचालन मनोरमा देवी के द्वारा किया गया कार्यक्रम के सुरुआत राष्टगान से शूरू हुआ और एक हाथ मे तिरंगा दूजे हाथ मे पौधा का संकल्प लिया गया। प्रसिद्ध समाजसेवी सुधांशु सुमन बतौर मुख्य अतिथि  के रूप में उपस्थित रहे। श्री सुमन ने चतरा लोकसभा क्षेत्र के बारे में कहा कि चतरा जिला एक सपाट मैदान है जिसे औसत वर्षा कम होने के कारण अकाल क्षेत्र घोषित किया गया है। इस स्थिति में सड़क,बिजली,पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं को जमीन पे उतारना हमारा प्राथमिकता है। श्री सुमन ने महिलाओं से कहा की महिला आरक्षण बिल,किसानों की बीमा राशि, चौगनी,चतरा के हर प्रखंड में कोल्ड स्टोरेज को स्थापित करने के लिये केंद्र सरकार के प्रतिनिधियो से 20 अगस्त नई दिल्ली में मिलेंगे। गांव के विकास के लिये विलेज एक्शन प्लान तैयार किया गया है जो राज्य और केंद्र सरकार को सौंपा जाएगा। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए श्री सुमन ने कहा कि चतरा के ज्वलन समस्या में खेती के लिये नहर,चेकडेम छोटे-छोटे कुटीर उद्योग,टमाटर सॉस के फैक्ट्री स्थापित करने के लिये राज्य सरकार से मांग करेंगे।
तुलसी प्रसाद साहू ने कहा कि सिमरिया प्रखंड के इचाक कला से कोदवारी जो लगभग तीन किलोमीटर सड़क की स्थिति अत्यंत जर्जर है सैकड़ों हजारों महिलाओं व पूरे ग्रमीणों ने इस सड़क के लिये समाजसेवी सुधांशु सुमन से मांग की। समाजसेवी सुधांशु सुमन इस सकड़ को निर्माण के लिये आज सभी ग्रामीण  महिलाओं व पुरुष से मिलकर हाथ मे गैय्ता,कुदाल,झोरी लेकर श्रम दान से शिलान्यास किया गया।
कार्यक्रम के अध्यक्षीय भाषण में मीडिया से रुबरु होते हुए लोकसभा प्रभारी प्रतिमा देवी ने कहा की तिरंगा कमिटी के विस्तार जिला,अनुमंडल,प्रखंड,पंचायत और गांवो तक करना है जिसमें किसान ,जवान,विद्यार्थी, राजनीतिक कार्यकर्ताओं और बड़ी संख्या में महिलाओं को शामिल किया जा रहा है। इस मौके पर हजारों की संख्या में महिलाओं एवं पुरूषों ने दो किलोमीटर जाकर तिरंगा सम्मान यात्रा निकाली।
प्रदीप लाल ने कहा कि बरसात में कहियाडीह पंचायत के दो चार गांव जलमग्न हो जाते हैं जिससे किसानों को आर्थिक परेशानी होती है राज्य सरकार यातायात की इस  इस समस्या का समाधान करे।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए किरण देवी ने कहा कि चतरा लोकसभा का 2276 गांव तक तिरंगा लेकर घुमना समाजसेवी सुधांशु सुमन का मुख्य उद्देश्य है। इस कार्यक्रम में लोकसभा महिला प्रभारी प्रतिमा देवी,अध्यक्ष किरण देवी,यशोदा देवी,मीडिया प्रभारी अमन अग्रवाल,रामनरेश कुमार तुलशी साहू,प्रदीप लाल,पवन आनंद,नीलम देवी, सविता देवी,देवंती देवी,कलावती देवी,माज़्डा बीबी,आरजो परवीन,राजमेरि खटूँ,झुनुआ देवी , रेखा देवी,सबिया खटूँ,राखी कुमारी, पूनम देवी, मंजू देवी,प्रदीप लाल,राजेन्द्र गोस्वामी,प्रमोद गोस्वामी, उज्जवल कुमार,दुर्गा भुइयाँ, शंकर भुइयाँ,सुगन भुइयाँ,कोलेशर गोसाई,दिलीपराम,रानी श्रीवस्ताव
मालवादेवी, फुलेश्वरी देवी, अर्चना देवी,ललिता देवी,आशा देवी,अख़तरी खातून,हमीना खातून,अफ़्शना परवीन,गुलशन बीबी,समीर बीबी,राखी कुमारी,मोनिका कुमारी
मालवादेवी, फुलेश्वरी देवी, अर्चना देवी,ललिता देवी,आशा देवी,अख़तरी खातून,हमीना खातून,अफ़शना परवीन,गुलशन बीबी,समीर बीबी,राखी कुमारी,मोनिका कुमारी समेत सैकड़ों महिलाएं शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...