यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 10 अगस्त 2018

जन समस्याओं की सुनवाई, अधिकारियों की क्लास




लातेहार। उपायुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में एसीए,अनटाइड फंड एवं पर्यटन कौशल विकास की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपायुक्त श्री कुमार ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विकास योजनाओं को समय से पूरा करें। बैठक में योजनाओं की धीमी गति पर उपायुक्त श्री कुमार ने नाराजगी व्यक्त की एवं योजनाओं को गति देकर पूर्ण करने की बात कही। बैठक के दौरान लघु सिंचाई विभाग द्वारा संचालित योजनाओं पर कड़ी नाराजगी जताई एवं विभाग के एई एवं जेई को फटकार लगायी। उपायुक्त श्री कुमार ने एई को सभी लिफ्ट की सूची देने एवं खराब पड़े लिफ्ट को बनाने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने विभाग से संचालित सभी योजनाओं की जांच करने का निर्देश वरीय प्रभारी को दिया। बैठक में पेयजल स्वच्छत विभाग के अनाबद्ध एवं अनटाडेड फंड से कराए जा रहे पेयजल सुविधा की समीक्षा में पाया कि योजना स्वीकृति मिलने के बाद भी पेयजल की सुविधा बहाल नहीं हो सकी जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की एवं पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया। 
बैठक में उपायुक्त श्री कुमार ने कार्यपलक अभियंता को स्वीकृत 46 योजनाओं को जिले के पुलिस पिकेट के समीम बनाने को लेकर निर्देशित किया। बैठक में आरइओ विभाग से जिले में चार सड़क निर्माण की स्वीकृति  प्रदान करते हुए वन विभाग से समन्वय बनाकर सड़क निर्माण कार्य आरंभ करवाने की बात कही। बैठक में जिले के पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के लिए उपायुक्त श्री कुमार के द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बैठक में अन्य मुद्दों पर विचार विमर्श करने के बाद उपायुक्त श्री कुमार ने अधिकारी को निर्देश दिए। मौके पर डीआरडीए निदेशक श्री संजय भगत,जिला योजना पदाधिकारी निर्मल झा,विभाग के कार्यपालक अभियंता,सहायक अभियंता एवं जई उपस्थित थे।


नावागढ में हेल्थ वेलनेश सेंटर का उदघाटन
आयुष्मान भारत के तहत सदर प्रखंड  के नावागढ में हेल्थ वेलनेश सेंटर का उदघाटन किया गया। सेंटर का उदघाटन उपायुक्त राजीव कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर एवं फीता कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री कुमार ने कहा कि सरकार का उदेश्य है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए जाने वाला लाभ  अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसी सोच को लेकर जिले के नागवाढ़ एवं हेरहंज स्वास्थ्य केन्द्र को हेल्थ वेलनेश सेंटर में विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि सेंटर खुल जाने से अब रोगों का इलाज आसानी से होगा। उपायुक्त श्री कुमार ने कहा कि  स्वच्छता ही स्वस्थ्य रहने का उपाय है, उन्होंने सभी ग्रामीणों को गांव को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की अपील की। सीएस डा0 एसपी शर्मा ने कहा कि जागरूकता ही रोगों की पहली दवा है। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से संचालित हो रहे योजनाओं के बारें में विस्तार पूर्व बताया। कार्यक्रम के दौरान जिला बीससूत्री उपाध्यक्ष राजधानी यादव एवं जिप सदस्य विनोद उरांव ने भी स्वस्थ्य जीवन जीने के लिए ग्रामीणों को अपने गांव को स्वच्छ रखने की अपील की। मौके पर डा0 सलखू चंद्र हांसदा, डा0 राजेश कुमार, डा0 आशीष कुमार समेत स्वास्थ्य विभाग के कर्मी एवं ग्रामीण मौजूद थे।


जनता दरबार में समस्याओं के समाधान की पहल
लातेहार समाहरणालय परिसर में शुक्रवार को जनता दरबार आयोजित की गई। जनता दरबार में उपायुक्त राजीव कुमार ने विभिन्न प्रखंडों से आए ग्रामीणों की समस्या को सुना और उनके समाधान को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया। जनता दरबार में उपायुक्त श्री कुमार ने अधिकारियों को कार्य के प्रति अधिकारी जिम्मेवार बनकर योजनाओं तय समय के अंदर धरातल पर उतार उनका लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को जनता दरबार में आए मामले का भी निष्पादन पूरी ईमानदारी से करने की बात कही। जनता दरबार में चंदवा प्रखंड के हुटाप गांव निवासी पुनम देवी ने उपायुक्त को आवेदन देकर बताया कि एनएच विभाग के द्वारा मेरे खेत के  समीप गार्डवाल निर्माण चार माह पूर्व ही कराया गया था जो ध्वस्त हो गया जिससे हमारे खेत में लगी लगभग 25 हजार रूपये की फसल बर्बाद हो गई। मामले को गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त श्री कुमार ने गार्डवाल ध्वस्त होने पर वरीय पदाधिकारी को जांच करने एवं जांच में दोषी पाएं जाने वाले संबंधित लोगों पर कार्रवाई करने का निर्देश  दिया। चंदवा प्रखंड के मरमर गांव निवासी मंगरा गंझू ने आवेदन देकर टीवी के इलाज के लिए मदद की गुहार लगायी,जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने जिला कल्याण पदाधिकारी एवं सीएस को आवश्यक कार्रवाई करने को लेकर निर्देशित किया। जनता दरबार में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में नामांकन,जमीन विवाद,पेंशन,राशन समेत दर्जनों मामले आएं जिस पर उपायुक्त श्री कुमार के द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया। मौके पर अपर समाहर्ता नेलसम एयोन बागे,जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश चौबे,जिला जनसम्पर्क कार्यालय के वरीय लिपिक राजेश कुमार,अमीना मौजूद थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...