यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 12 अगस्त 2018

उपायुक्त राजीव कुमार ने दिया विकास को नया आयाम




सरकार आपके द्वार के तहत लगा जनता दरबार

 लातेहार। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को जिले के बालूमाथ प्रखंड के सेरेगढ़ा गांव में जनता दरबार लगाया गया। जनता दरबार में उपायुक्त श्री राजीव कुमार,उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह समेत जिले के सभी वरीय पदाधिकारियों ने शिरकत की। कार्यक्रम का उदघाटन उपायुक्त राजीव कुमार एवं उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री  रघुवर दास के नेतृत्व में झारखण्ड सरकार के सपनों को साकार करने के लिए जिला प्रशासन ने सुदूर गांव में जनता दरबार का आयोजन किया है। सरकार की यह सोच है कि उनके द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे ताकि योजनाओं के लाभ से गांव की तस्वीर बदली जा सके। उन्होंने कहा कि इसी सोच को लेकर जिला प्रशासन आपके पास पहुंची है आप सभी अपने गांव के विकास में आने वाले समस्याओं को बताएं ताकि प्रशासन उसका समाधान कर गांव के विकास को एक नया आयाम दे सके। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने सरकार के द्वारा संचालित हो रहे योजनाओं को ग्रामीणों को बताया एवं योजना का लाभ लेने को लेकर प्रेरित किया।

उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने कहा कि सरकार ग्रामीणों के विकास के लिए योजनाएं संचालित कर रही है लेकिन यह तभी सार्थक होगी जब आप सभी ग्रामीणों की भी योजना में सहभागिता होगी। श्री सिंह ने कहा कि सरकारी योजनाओं को कमाने का जरिया नहीं बनाएं बल्कि इसे धरातल पर उतारकर गांव का विकास करें। उन्होंने ग्रामीणों को सरकारी योजना के प्रति सोच बदलने की बात कही।कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के द्वारा विभाग के द्वारा संचालित हो रही योजना के बारें में बताया गया एवं इसका फायदा उठाकर स्वालंबी बनने की बात कही गई। मौके पर अपर समाहर्ता श्री नेलसम एयोन बागे,आइटीडीए निदेशक श्री चंद्रशेखर प्रसाद,एसडीओ श्री जयप्रकाश झा,जिप उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र प्रसाद साहू समेत प्रखंड के अधिकारी,कर्मी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

ग्राम स्वराज अभियान की दी गई जानकारी

बालूमाथ प्रखंड के सेरेगढ़ा गांव में लगे जनता दरबार में ग्रामीणों को उपायुक्त श्री राजीव कुमार के द्वारा ग्राम स्वराज अभियान फेज टू की जानकारी दी गई। इस दौरान उन्होंने चयनित 227 गांव में उज्जवला योजना,सौभाग्य योजना,प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ,कृषि कल्याण योजना एवं इंद्रधनुष योजना के लाभ के बारें में ग्रामीणों को विस्तार से बताया।

ऑन स्पॉट हुई कार्रवाई

सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत बालूमाथ के सेरेगढ़ा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त के समक्ष ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं रखी जिस पर उपायुक्त श्री कुमार के द्वारा ऑन स्पॉट कार्रवाई को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...