यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 6 अगस्त 2018

सुबोधकांत सहाय ने किया हिन्दपीढ़ी का दौरा


 कहा, रघुवर सरकार को मोतियाबिंद, नहीं दिखाई दे रही जन समस्या

रांची। रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ने कांग्रेस के पूर्व सचिव आदित्य विक्रम जायसवाल व प्रवक्ता शमशेर आलम संग हिंदपीढ़ी स्लम एरिया का दौरा किया। वहां की जनसमस्याओं से रूबरू हुए।
पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ने  क्षेत्र की बदहाली देखकर कहा कि स्मार्ट सिटी तो नही रांची शहर स्मार्ट नरक बन गया है ।  भाजपा के रघुवर सरकार को मोतियाबिंद हो गया है । जनता की जनसमस्या दिखाई नहीं देती। सता के नशे में चूर इस सरकार को राजधानी की गिरती विधि व्यवस्था पर कोई ध्यान नहीं है। स्लम एरिया में हेल्थ की व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। शहरी स्लम बस्तियों में  डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण उन इलाकों में ज्यादा हैं, जहां गंदगी है। निगम को ऐसे इलाकों में नियमित रूप से फॉगिंग करनी होगी। इसके अलावा समय से गंदगी का उठाव, मौसमी बीमारियों पर जागरुकता शिविर और स्वच्छ पानी का इंतजाम करना होगा। अगर समय पर कदम नहीं उठाए गये तो स्थिति विकराल हो सकती है।
 कांग्रेस नेता आदित्य विक्रम जायसवाल ने कहा कि राजधानी  के सभी वाड़ों में बुनियादी सुविधाओं के साथ चिकित्सा सुविधा का घोर अभाव है। मौजूदा भाजपा सरकार के शासनकाल में रांची में हेल्थ व्यवस्था पूरी तहर से चरमराई हुई है। शहर की आम जनता को गंदा पानी एवं कचड़ों के अंबार में रहना पड़ रहा है, जिससे शहरवासियों का जीवन नारकीय हो गया है। रांची नगर निगम की लापरवाही के वजह से रांची की स्लम इलाकों में डेंगू, मलेरिया और चिकगुनिया का प्रकोप शुरू हो गया है। विगत दिनों मेडिकल टीम के द्वारा हिंदपीढ़ी समेत शहर के स्लम्स के 50 मरीजों की जांच कराई गई। इनमें से 2 मरीज में डेंगू और 27 मरीजों में चिकनगुनिया के लक्षण पाए गये। इन इलाकों में महामारी फैल चुका है। इस समस्या से न तो  नगर निगम को कोई मतलब है और न ही राज्य के रघुवर सरकार को कोई सरोकार है। हिंदपीढ़ी, चर्च रोड, मेन रोड, कर्बला चैक, आजाद बस्ती, थड़पखना, डोरंडा, कडरू, पुरानी रांची में कचरे के अंबार से बीमारी फैलने की आशंका है।
कांग्रेस प्रवक्ता शमशेर आलम ने कहा कि राजधानी के हिंदपीढ़ी, चर्च रोड, मेन रोड, कर्बला चैक, आजाद बस्ती, थड़पखना, डोरंडा, कडरू, पुरानी रांची, गाड़ीखाना में व्याप्त गंदगी के कारण स्थिति विकराल हो गया है। नगर निगम पूरे शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त नहीं करती है तो स्थिति भयावह हो जाएगा।
इस अवसर पर बड़ी मस्जिद, सेंटर स्ट्रिट इदरिसिया, हिन्दपीढ़ी कई इलाकों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया तथा हेल्थ के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।
कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि अगर नगर निगम इन तमाम क्षेत्रों में हेल्थ के प्रति काम नहीं काम करती है तो कांग्रेस की टीम पूरा रांची शहर में फॉगिंग मशीन चलायेगा एवं कचड़ा का उठाव के लिए कोई विकल्प तलाशेगी। हर इलाके में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था एवं इलाके में शिविर लगाकर लोगों के इलाज की व्यवस्था करेगी। इन इलाकों के अलावा आजाद बस्ती ,कांटा टोली , डोरंडा ,कर्बला चौक और स्लम एरिया मैं कैंप लगाकर इन समस्याओं को दूर किया जाए।

     इस दौरान कांग्रेस नेताओं व हिंदपीढ़ी निवासियों से मिलने  नगर निगम के प्रशासक शांतनु आग्रहरी पहुंचे। उन्होंने आश्वस्त किया कि बड़ी इलाकों में कंट्रोल रूम बनाकर लोगों का हेल्थ का सुधार किया जाएगा तथा बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ बेहतर व्यवस्था दी जाएगी, इस ओर निगम गंभीरता से काम करेगी।
 इस अवसर पर  नजर वेलफेयर सोसाइटी के जहांगीर भाई ,पार्षद साजदा खातून ,उमर भाई ,आसिफ जियाउल ,चिंटूचौरसिया ,गौरव आनंद ,उपेंद्र शर्मा ,प्रेम ,अनिल सिंह और क्षेत्र के सैकड़ों लोग मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पंकज त्रिपाठी बने "पीपुल्स एक्टर"

  न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान असुविधा के बावजूद प्रशंसकों के सेल्फी के अनुरोध को स्वीकार किया   मुंबई(अमरनाथ) बॉलीवुड में "पीपुल्स ...